How To Quit Smoking in Hindi – धूम्रपान छोड़ने का आसान तरीका

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एक सिगरेट आपकी जिंदगी के 11 मिनट कम कर देती है? पहले यह माना जाता था कि अगर सिगरेट को एक लिमिट में पीया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन यह धारणा बिलकुल गलत है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग एक दिन में 1-5 सिगरेट पीते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जो एक दिन में 20 सिगरेट पीते हैं।

सिगरेट में 7000 रसायन होते हैं जिनमें से कम से कम 69 रसायनों को कैंसर का कारण माना जाता है। धूम्रपान से होने वाला सबसे आम कैंसर फेफड़ों का होता है। इसके अलावा धूम्रपान करने वालों को मधुमेह, टीबी, अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज जैसी बिमारियों का खतरा भी होता हैं।

धूम्रपान एक खतरनाक लत है जो हर साल दुनिया भर में कई लोगों की मौत का कारण बनती है। यह सब जानने के बाद भी कई लोग इसका सेवन करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो इसके परिणामों को गंभीरता से लेते हैं और इसे छोड़ने की कोशिश करते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से इनमें से कुछ ही लोग इस लत को छोड़ने में सफल हो पाते हैं।

लेकिन ऐसा क्यों है? क्यों कुछ लोग धूम्रपान की लत को छोड़ नहीं पाते? क्या यह इतना मुश्किल है?

दोस्तों, हमने अपने एक लेख शराब छुड़ाने के घरेलू उपाय  में बताया था की कोई भी गलत आदत छोड़ने के लिए सबसे पहले सबसे पहले आपको अपनी इक्छा शक्ति को मजबूत करना होता है। अगर आप इक्छा शक्ति को काबू करने में सफल हो जाते हैं तो आप किसी भी लत को बड़ी आसानी से त्याग सकते हैं।

धूम्रपान एक ऐसी लत है जिसे छोड़ना थोड़ा कठिन होता है। लेकिन इस लेख के जरिए हम आपको सिगरेट छोड़ने के असरदार तरीके बताने जा रहे हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी धूम्रपान की लत को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं।

धूम्रपान कैसे छोड़ें – How To Quit Smoking in Hindi

धूम्रपान छोड़ने के लिए, आपको नीचे दिए गए सभी सुझावों का ईमानदारी से पालन करना होगा। ये सभी टिप्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं और धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. एक दिन तय करें जिस दिन आपको छोड़ना है – Set a Date

Set a Date

धूम्रपान छोड़ने के लिए सबसे पहले आपको कोई एक दिन चुनना होगा जिस दिन से आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। दिन तय करने के बाद आप पीछे न हटें और यह न कहें की “बस आज पी लेता हूँ, कल से बंद कर दूंगा”। ऐसा करने से आप कभी धूम्रपान नहीं छोड़ सकते। आपको तय किये गए निर्धारित दिन से ही धूम्रपान छोड़ने की शुरुवात करनी होगी।

2. अपने परिवार और दोस्तों को इसकी जानकारी दें – Tell your family and friends

Tell your family and friends

अपने परिवार और दोस्तों को धूम्रपान छोड़ने के अपने इरादे के बारे में बताएं और उनसे समर्थन और प्रोत्साहन मांगें। उन दोस्तों के साथ अधिक समय बिताएं जिन्होंने धूम्रपान छोड़ दिया है। वे दोस्त आपके धूम्रपान छोड़ने के इस सफर में आपको सही मार्ग दिखा सकते हैं और अच्छी सलाह दे सकते हैं।

3. धूम्रपान ट्रिगर से बचें – Avoid smoking triggers in Hindi

smoking triggers

यदि आप लम्बे समय से धूम्रपान करते आ रहे हैं, तो आपको कुछ विशेष गतिविधियों के दौरान धूम्रपान करने की आदत हो जाती है जैसे सुबह उठते ही, चाय या कॉफ़ी पीने के बाद, भोजन करने के बाद, वाहन चलते वक़्त, सोने से पहले या शराब पीने के बाद। लेकिन जब आप धूम्रपान छोड़ देते हैं तो ये ट्रिगर आप में बने रहते हैं, जिसके कारण धूम्रपान करने की इच्छा पैदा होती है।

आपको इन ट्रिगर की पहचान करने की आवयश्कता होगी ताकि आप इनसे लड़ सकें। इनके अलावा भी कुछ ऐसे सामान्य ट्रिगर्स हैं जो आपके धूम्रपान करने की इक्छा को पैदा कर सकते हैं। आपको कुछ ऐसे कदम उठाने होंगे जो धूम्रपान करने की आपकी इच्छा को कम करने में आपकी मदद करेंगे जैसे:

  • आपको लाइटर, ऐशट्रे, माचिस और अन्य धूम्रपान संबंधित चीज़ों को अपने से दूर करना होगा जो आपको धूम्रपान करने के लिए उकसाती हैं।
  • आपको ऐसे लोगों से दूर रहना होगा जो धूम्रपान करते हैं। उन्हें देखकर आपको धूम्रपान करने की लालसा पैदा हो सकती है।
  • यदि आपके घर में कोई धूम्रपान करता है, तो उसे आपके सामने धूम्रपान करने से मना करें।
  • शराब के सेवन से बचना होगा। शराब पीने से धूम्रपान करने की इक्छा पैदा हो सकती है।

4. विथड्रावल की चुनौती – Nicotine withdrawal symptoms in Hindi

Nicotine withdrawal symptoms

धूम्रपान छोड़ने के दौरान आपको मानसिक और शारीरिक परेशानियों के लिए तैयार होना पड़ेगा। धूम्रपान छोड़ने के बाद आपको निकोटीन वापसी (Nicotine withdrawal) का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि सिगरेट में निकोटीन होता है। यह एक प्रकार का उत्तेजक रसायन (Addictive drug) है जो हमारे दिमाग और शरीर के दूसरे अंगो को प्रभावित करता है। जब हम अचानक से सिगरेट पीना बंद कर देते हैं तो हमें इसके लक्षणों का सामना करना पड़ता है। वे लक्षण कुछ इस प्रकार हैं:

  • धूम्रपान करने की इच्छा होना
  • सर दर्द होना
  • चिढ़ महसूस करना
  • मन उदास रहना
  • नींद न आना
  • घबराहट होना
  • छाती में दर्द होना
  • भूख ज्यादा लगना
  • कब्ज़ होना

धूम्रपान करने वाले सभी लोगों में ये लक्षण नहीं देखे जाते हैं। जो लोग कम या कभी-कभी धूम्रपान करते हैं, उनमें ये लक्षण हल्के होते हैं और ज्यादातर मामलों में उन्हें महसूस भी नहीं होते हैं। लेकिन जो लोग लंबे समय से धूम्रपान कर रहे हैं और अधिक करते हैं, उनमें ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं। और उन लोगों के लिए ये लक्षण काफी असुखद भी होते हैं। लेकिन इसमें चिंता करने की जरुरत नहीं है, ये लक्षण जानलेवा नहीं होते।

ये लक्षण आखिरी सिगरेट पीने के कुछ घंटों से लेकर कुछ हफ्तों तक बने रहते हैं। धूम्रपान छोड़ने के बाद निकोटीन वापसी के पहले तीन दिन आमतौर पर बेहद मुश्किल होते हैं। इन तीन दिनों में निकोटीन वापसी के लक्षण अपने चरम पर होते हैं। यदि आप पहले तीन दिनों तक इन लक्षणों को सहन कर लेते हैं तो धूम्रपान छोड़ना थोड़ा आसान हो जाता है।

5. सांस लेने का अभ्यास – Breathing Practice in Hindi

Breathing Practice

जब आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो, तो आपको इसमें देरी करना सीखना होगा। धूम्रपान करने की इक्छा सिर्फ पांच मिनट तक ही रहती है। अगर आप ये पांच मिनट निकाल लेते हैं, तो यह इच्छा खत्म हो जाती है। इसके लिए आपको सांस लेने का अभ्यास करना होगा जो धूम्रपान छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है और इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जब आपको धूमप्रान करने की इक्छा करे तो आप:

  • एक लम्बी गहरी सांस लें
  • 20-25 सेकंड तक सांस को रोक कर रखें
  • फिर धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़े

इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक आपकी धूम्रपान करने की इच्छा दूर न हो जाए।

6. खूब पानी पिएं – Drink a lot of water

धूम्रपान छोड़ने में पानी अहम भूमिका निभाता है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बहार निकालने में मदद करता है, इसीलिए सिगरेट के जेहरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने के लिए पानी बेहद आवयशक है। दिन भर थोड़ा-थोड़ा पानी की चुस्की लेने से धूम्रपान करने की इक्छा ख़त्म हो जाती है।

इसके अलावा यदि आपको धूम्रपान करने की तीव्र इक्छा करने लगे तो एक गिलास पानी में निम्बू निचोड़ कर पी जाएं। ऐसा करने से आपकी धूम्रपान करने की इक्छा कम हो जाएगी।

7. दौड़ – Running to quit smoking in Hindi

Running to quit smoking in Hindi

दौड़ने या जॉगिंग करने से धूम्रपान छोड़ने में आसानी होती है। हालांकि, धूम्रपान करने वाले लोगों को दौड़ने में परेशानी होती है। वे लोग जल्दी थक जाते हैं। लेकिन आप प्रयास करें की रोज़ाना 10-15 मिनट तक धीरे-धीरे दौड़ें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके दौड़ने की क्षमता बढ़ने लगेगी और आपके धूम्रपान की आदत भी पूरी तरह ख़त्म हो जाएगी।

आपमें से कुछ लोगों के मन में सवाल होगा की दौड़ने का सही समय कोनसा होता है? दौड़ना सेहत के लिए अच्छा होता है। आमतौर पर लोग सुबह या शाम को दौड़ते हैं। यदि आप सुबह और शाम दोनों वक़्त दौड़ते हैं तो मात्रा 5 दिनों के भीतर आपके धूम्रपान करने की इक्छा ख़त्म हो जाएगी।

8. योग – Yoga to quit smoking in Hindi

Yoga to quit smoking in Hindi

धूम्रपान छुड़ाने के लिए योग करना एक बहुत अच्छा विकल्प है। योग करना न केवल हमे अंदर से स्वस्थ रखता है बल्कि यह धूम्रपान को छुड़ाने में भी मदद करता है। यह निकोटीन वापसी के लक्षण जैसे तनाव, चिड़चिड़ापन और नकारात्मक मूड को कम करने में मदद करता है।

तीन सबसे असरदार योग आसान जो आपके धूम्रपान की आदत को ख़त्म कर देंगे:

कपालभाति योग (Kapalbhati Pranayam) – यह योग आसान आपके शरीर में रक्त प्रवाह (Blood flow) को बढ़ता है, आपके मन को शांत करता है और दिमाग की शक्ति बढ़ता है। इस प्रकार से यह धूम्रपान करने की इच्छा को ख़त्म करने में मदद करता है। कपालभाति करने के लिए:

  • धयान मुद्रा में बैठ जाएं (पालथी मारकर बैठें)
  • आखें बंद कर लें और अपने शरीर को आराम दें
  • दोनों नाक से गहरी सांस लें 
  • अब सांस को नाक से तेज़ी से बहार छोड़ें और पेट को अंदर की और खीचें (जल्दी-जल्दी करें )
  • 35-50 बार करें

बालासन योग (Balasana) – यह एक गहरी साँस लेने वाला योग है। यह योग आपके धूम्रपान करने की इक्छा से लड़ने में मदद करता है। बालासन करने से सिर में रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे मन शांत होता है, चिंता और थकान भी दूर होती है। बालासन योग करने के लिए:

  • योग करने वाली चटाई पर घुटनों के बल बैठ जाएं
  • अपने कूल्हों को अपनी एड़ी पर छुवाएं और सीधे बैठ जाएं
  • अब गहरी सांस लेते हुए अपने हाथों को पीछे करके अपने शरीर को आगे की तरफ जमीन में झुकाएं (आपकी जाँघे आपके पेट में लगनी चाहिए)
  • सांस को जितना देर हो सकते रोक कर रखें
  • अब धीरे-धीरे उठकर वापस घुटनो पर बैठ जाएं
  • और धीरे-धीरे सांस छोड़ें

भुजंगासना (Bhujangasana) – इस योग को कोबरा आसान (Cobra pose) भी कहा जाता है। यह योग थकान को कम करता है, रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे धूम्रपान करने की इच्छा समाप्त हो जाती है। भुजंगासना करने के लिए:

  • पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे जमीन पर रखें
  • अब एक गहरी सांस लेकर अपने हाथों को सीधा करते हुए छाती को जमीन से ऊपर उठाएं
  • सांस को रोक कर रखें
  • अब धीरे-धीरे वापस पेट के बल आ जाएं और सांस को धीरे-धीरे छोड़ें

धूम्रपान छोड़ने के प्राकृतिक उपचार – Natural Remedies to Quit Smoking in Hindi

धूम्रपान छोड़ने के लिए आप निचे दिए गए कुछ प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर सकते हैं। ये उपाय बेहद प्रभावी हैं और धूम्रपान करने की आपकी इच्छा से लड़ने में आपकी मदद करेंगे।

अदरक – Ginger for quitting smoking in Hindi

धूम्रपान छोड़ते समय आपको मतली और धूम्रपान करने की लालसा का अनुभव होता है जिसे अनदेखा करना मुश्किल होता है। मतली निकोटीन वापसी के सबसे आम लक्षणों में से एक है और यह बेहद असुखद होता है।

अदरक पेट को शांत रखता है और मितली को दूर करता है। यह धूम्रपान करने की लालसा को कम करने में भी मदद करता है।

विधि तैयार करने के लिए:

  • कुछ अदरक के टुकड़ो को निम्बू के रास में भिगोकर रख लें
  • उसमें थोड़ा सी काली मिर्च का पाउडर मिला लें
  • जब भी धूम्रपान करने की इच्छा हो तो अदरक का एक टुकड़ा चूसें

इसके अलावा आप अदरक को चाय में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंगूर का रस – Grape juice for quit smoking

अंगूर में मौजूद Tartaric acid और L-malic acid शरीर से विषैले पदार्थो को बहार निकलने में मदद करता है। अंगूर आपकी धूम्रपान की लत को जड़ से ख़त्म करने में सक्षम होता है।

अंगूर का रस बनाकर सुबह खाली पेट पियें और दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके पियें।

निम्बू का रस – Lime Juice to quit smoking

हाल के ही एक शोध में पता चला है की निम्बू का रस धूम्रपान की लत को ख़त्म करने में मदद कर सकता है। जो लोग धूम्रपान छोड़ने के लिए निकोटीन गम का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए निम्बू का रस एक अच्छा विकल्प है।

निम्बू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थो को बहार निकलते हैं और धूम्रपान से हुई हानि को ठीक करते हैं।

सुबह खाली पेट एक गिलास निम्बू के रस में काली मिर्च मिला का पाउडर मिलाकर पिए। यदि जब भी आपको धूम्रपान करने की इक्छा जगे तो इसी तरह एक गिलास निम्बू के रस में थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पी लें।

शहद – Honey for quitting smoking

धूम्रपान छोड़ने की प्रक्रिया में शहद एक अहम भूमिका निभाता है। शहद विटामिन्स, एन्ज़इम्स और प्रोटीन्स से भरपूर होता है जो धूम्रपान करने की लत को छोड़ने में मदद करता है।

मिश्रण तैयार करने के लिए:

  • आधे चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें
  • जब भी धूम्रपान करने की इक्छा करे तो इस मिश्रण को पानी के साथ खा लें

ओट्स – Oats to quit smoking

ओट्स अक्सर लोग नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की ओट्स का अपनी डाइट में शामिल करने से धूम्रपान की लत ख़त्म हो सकती है?

ओट्स धूम्रपान करने की लालसा को कम करने में मदद करता है। यह शरीर में से जेहरीले तत्त्व बहार निकलता है और निकोटीन वापसी के लक्षणों को भी कम करता है।

ओट्स बनाने के लिए:

  • आधा कप ओट्स लें और उसे बर्तन में डालकर चूल्हे पर रखें
  • उसमें दो कप पानी डालें
  • अब आधा कप दूध डालें
  • उसमें थोड़ी चीनी मिला लें
  • अब मिश्रण को अच्छे से हिलाएं और धीमी आंच पर गरम होने दें
  • बीच-बीच में मिश्रण को हिलाते रहे

अगर आप ऊपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखें और उन घरेलू उपायों को अपनाएं तो आप अपनी धूम्रपान की आदत को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं। बस आपको अपनी इक्छा शक्ति को मजबूत रखना होगा और अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ना होगा।

Herb Home Cure
Herb Home Cure
Articles: 39

Leave a Reply

Your email address will not be published.