Tapering Off Alcohol – शराब छुड़ाने का असरदार और सुरक्षित तरीका

दोस्तों अगर आप शराब पीते हैं और उसे कम या बंद करना चाहते हैं तो इसका सबसे सुरक्षित तरीका शराब की मात्रा को धीरे-धीरे कम करना है। इस प्रक्रिया को टेपरिंग कहा जाता है। यह शराब छोड़ने का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है। यह प्रक्रिया आपको शराब वापसी (अल्कोहल विड्रॉल) से गुजरने में मदद करती है ताकि आप बिना किसी परेशानी के शराब छोड़ सकें।

अचानक शराब छोड़ने से गंभीर लक्षण हो सकते हैं और उन्हें मैनेज करना बहुत कठिन हो जाता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है यदि आप भारी मात्रा में पीते हैं और फिर अचानक बंद कर देते हैं, तो आपको शराब वापसी के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। लेकिन समय के साथ अपने शराब का सेवन धीरे-धीरे कम करके, आप इन असुविधाजनक शारीरिक लक्षणों का अनुभव किए बिना शराब के सेवन को कम या पूरी तरह बंद कर सकते हैं।

शराब को एक बार में बंद करने के क्या खतरे हैं?

अचानक शराब का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना खतरनाक और जानलेवा हो सकता है। शराब को एक साथ बंद करने के बजाय धीरे-धीरे कम करके गंभीर वापसी के लक्षणों से बचा जा सकता है।

शराब वापसी के लक्षणों में चिंता, कंपकंपी, पसीना, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं। ये लक्षण शराब छोड़ने के 8 से 24 घंटो के भीतर दिखाई देते हैं और 3 दिन से अधिक रह सकते हैं। जबकि और अधिक गंभीर लक्षण जैसे कि भ्रम और दौरे शराब छोड़ने के पहले कुछ दिनों में ही दिखाई दे सकते हैं।

गंभीर मामलों में, प्रलाप कांपना (डीटी) हो सकता है। इसे शराब वापसी का सबसे गंभीर रूप माना जाता है। यह गंभीर स्थिति शराब की लत वाले लगभग 3 से 5% लोगों में विकसित होती है। यह एक मेडिकल इमरजेंसी है जिससे दौरे, मतिभ्रम और यहां तक कि मौत भी हो सकती है।

डीटी के लक्षण शराब छोड़ने के 48 घंटों के भीतर विकसित हो सकते हैं और कुछ मामलों में उचित उपचार न मिलने पर इसके घातक परिणाम हो सकते हैं।

शराब वापसी के लक्षण – Symptoms Of Alcohol Withdrawal in Hindi

यदि आप शराब कम करने या छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको उससे होने वाली शराब वापसी के संभावित लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है। शराब आपके मस्तिष्क रसायन विज्ञान (Brain Chemistry) को प्रभावित करती है जिससे आप शराब वापसी के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।

जो लोग अपनी शराब में कटौती करते हैं, वे अपने आखिरी ड्रिंक के 6 से 12 घंटों के भीतर शराब वापसी के लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

  • सिरदर्द
  • चिड़चिड़ापन
  • चिंता
  • उदासी
  • पसीना
  • पेट दर्द
  • अनिद्रा
  • भूख न लगना

ये लक्षण सामान्य हैं और आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर चले जाते हैं। यदि वे ठीक नहीं होते हैं, या यदि आपको लगता है कि आप शराब के बिना काम नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

शराब वापसी में दौरे भी हो सकते हैं जो पहले 24 से 48 घंटों के भीतर भी हो सकते हैं। हालांकि दौरे होने की संभावना उन लोगों में अधिक होती है जो शराब पर अधिक निर्भर होते हैं। या यूं कहें कि वे बहुत ज्यादा पीते हैं। शराब वापसी के दौरे डीटी का भी संकेत हो सकता है, जो किसी व्यक्ति के आखिरी ड्रिंक के 48 घंटे बाद हो सकता है।

शराब को सुरक्षित रूप से कैसे बंद करें? – How to Quit Drinking Alcohol in Hindi

अगर आप शराब का सेवन बंद करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले, आपको अपने आप से ईमानदार होना जरुरी है कि आप क्यों पी रहे हैं और आप कितना पी रहे हैं। आपको एक योजना बनाना भी महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने शराब छोड़ने के लक्ष्यों पर टिके रह सकें। शराब को सुरक्षित रूप से बंद करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टेपरिंग की सलाह दी गई हैं।

शराब पीने की अपनी आधार रेखा की पहचान करें

आपकी आधार रेखा का मतलब यह है कि आप प्रतिदिन कितनी शराब का सेवन करते हैं। यदि आप एक सुरक्षित टेंपर शेड्यूल के तहत शराब छोड़ना चाहते हैं तो आपको अपनी शराब सेवन की आधार रेखा को पहचानना महत्वपूर्ण है। अब मान लीजिये की आप दिन में 6-7 ड्रिंक्स/गिलास पीते हैं तो यहां से, आप प्रति दिन पीने की मात्रा को धीरे-धीरे कम करने की योजना बना सकते हैं।

कितनी मात्रा में शराब को कम करना है?

अब सवाल यह है की आपको कितनी मात्रा में शराब को कम करना है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना पी रहे हैं और कितने समय से पी रहे हैं। सामान्य तौर पर, HAMS (Harm Reduction for Alcohol) आपको प्रति दिन 2 ड्रिंक्स कम करने की सलाह देता है। उदाहरण के तोर पर यदि आप हर रोज़ 10 ड्रिंक्स पीते हैं तो आप प्रति दिन 2 ड्रिंक्स कम पिएं।

लेकिन 2 ड्रिंक्स प्रति दिन कम करने की योजना हर किसी व्यक्ति के लिए एक जैसे काम नहीं करती है। गलत तरीके से शराब कम करने से शराब वापसी के लक्षण गंभीर हो सकते हैं। इसलिए आप अपने हिसाब से ड्रिंक्स की संख्या कम करें या डॉक्टर से परामर्श करें कि आपको प्रति दिन या प्रति हफ्ते कितने ड्रिंक्स कम करना सुरक्षित है।

यदि आप प्रति दिन बहुत अधिक नहीं पी रहे हैं, तो आपका टेपरिंग शेड्यूल कम अंतराल के लिए होगा। हालांकि, अगर आप हर दिन बड़ी मात्रा में शराब का सेवन कर रहे हैं, तो आपको लंबे समय तक टेपरिंग शेड्यूल की आवश्यकता होगी। कुछ लोग जल्दी शराब छोड़ने के चक्कर में अपने शराब के सेवन को हर दिन आधा कम कर देते हैं, जिससे उनमें शराब वापसी के लक्षण पैदा हो सकते हैं।

अपने लक्षणों पर नज़र रखें

टेपरिंग जितना आसान लगता है यह उतना आसान होता नहीं है। टेपरिंग के दौरान, आपको शराब वापसी के कई लक्षणों का अनुभव होता है। इसलिए आपको अपने लक्षणों जैसे कंपकंपी, आपकी नाड़ी में बदलाव और ब्लड प्रेशर पर कड़ी नजर रखनी होगी। क्योंकि जब आप पहली बार शराब पीना कम करते हैं तो आपको ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं। आप जितनी तेजी से शराब का सेवन कम करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप वापसी के लक्षणों का अनुभव करेंगे। यदि आप पाते हैं कि आपके लक्षण असहज या गंभीर हो रहे हैं, तो इसका मतलब आप बहुत जल्दी टेपरिंग कर रहे हैं। इन पर ध्यान दें और अपने टेपरिंग शेड्यूल को उसके अनुसार एडजस्ट करें।

यदि आवश्यक हो तो पूरक दवाओं का प्रयोग करें

यदि आप सावधानी से टेपरिंग करने के बाद भी शराब वापसी के लक्षणों से जूझ रहे हैं, तो आपको दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन यह आपके लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है की आपको दवा की जरुरत है या नहीं। यदि आपके लक्षण हलके हैं, तो आप बिना दवा के उन्हें कम कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके लक्षण मध्यम से गंभीर हैं, तो आपको उनके उपचार के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से उन संभावित दवाओं के बारे में बात कर सकते हैं। शराब वापसी के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ सामान्य दवाओं में बेंजोडायजेपाइन, एंटीकॉन्वेलेंट्स और एंटीसाइकोटिक्स शामिल हैं।

अपनी योजना पर टिके रहें

यदि आप अपनी शराब को कम या बंद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने द्वारा बनायीं गयी योजनाओं पर टिके रहना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग टेपरिंग के लिए शेड्यूल और प्लान बनाते हैं लेकिन अंत तक उन पर टिके नहीं रहते हैं, जिसके कारण वे अपनी शराब को कम या छोड़ नहीं पाते हैं। इसलिए अपने टेपरिंग शेड्यूल पर टिके रहें, और दिन-ब-दिन, आप अपने शराब से मुक्त होने के लक्ष्य के करीब पहुंच जायेंगे।

इसे भी पढ़ें: Sharab Chudane ke gharelu upay | शराब छुड़ाने के घरेलू उपाय

टेपरिंग की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के टिप्स

यदि आप अपनी शराब का सेवन कम या पूरी तरह बंद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ ऐसी कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आपको टेपरिंग के दौरान बरतना जरुरी है।

  • टेपरिंग के दौरान उन लोगों से संपर्क न रखें जो शराब पीने से जुड़े हुए हैं।
  • उन लोगों से दूर रहें जो आपको तनाव देते हैं या गुस्सा दिलाते हैं।
  • शराब बेचने वाले ठेके, बार और दुकानों से बचने के लिए उस रस्ते से न गुजरें।
  • उन लोगों से न मिलें जिन्हें आप जानते हैं की उनके पास शराब हो सकती है।
  • शराब से आपके जीवन पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों जैसे की पारिवारिक कलेश, ख़राब समस्याएं, आदि की लिस्ट बनाएं। जब भी आपको शराब पीने का मन करें तो इस लिस्ट को पढ़ें।
  • साथ ही शराब से दूर रहने के फायदों की एक लिस्ट बनाएं और शराब की लालसा होने पर इसे पढ़ें, ताकि शराब छोड़ने के बारे में आपके मन में सकारात्मक विचार आ सकें।
  • अपने परिवार के लोगों या दोस्तों को अपनी शराब छोड़ने के बारे में बताएं और उन्हें आपका समर्थन करने के लिए कहें।

शराब को कम करने या पूरी तरह छोड़ने में कितना समय लगता है?

यदि आप अपने शराब पीने को कम करने या पूरी तरह से बंद करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि सुरक्षित रूप से इसे कम करने में कितना समय लगता है। इसका उत्तर कई सारी बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि आप कितने समय से पी रहें हैं, कितना पीते हैं, कितनी बार पीते हैं, और आपका सम्पूर्ण स्वास्थ्य कैसा है।

इसमें कम से कम एक सप्ताह या चार महीने तक का समय लग सकता है। शराब को कम करने के बारे में कोई सख्त नियम नहीं हैं, लेकिन मुख्य बात यह है कि इसे धीरे-धीरे कम करें ताकि आप शराब वापसी के लक्षणों से न गुजरें।

टेपरिंग में कई जटिलताएं होती है और यदि ठीक से न किया गया तो इससे शराब वापसी का जोखिम हो सकता है। इसलिए टेपरिंग करने का प्रयास करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। आपका डॉक्टर आपको अल्कोहल टेपरिंग का शेड्यूल बताने में मदद कर सकता है, या यदि आप शराब वापसी के जोखिम में हैं, तो वे मेडिकल डिटॉक्स सेंटर में जाने की सलाह दे सकते हैं।

Herb Home Cure
Herb Home Cure
Articles: 39