पानी पीना जरूरी है, लेकिन हमें प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए?

दोस्तों, जैसा कि हम जानते हैं कि हमारा शरीर लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है। पानी मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। पानी के बिना, हमारे अंग ठीक से काम करना बंद कर देंगे, और हम मर भी सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा शरीर दिन भर पेशाब और पसीने के जरिए लगातार पानी खोता रहता है। इसका मतलब है कि हमारे शरीर को दिन भर लगातार पानी की जरूरत होती है।

शरीर में पानी की कमी के कारण हम डिहाइड्रेट हो सकते हैं, जो हमारे अंगों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इसलिए डिहाइड्रेशन यानि निर्जलीकरण से बचने के लिए, हमें प्रतिदिन पर्यात मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है। लेकिन सवाल यह है कि हमें प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए? तो आइए जानते हैं।

हमें प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए? – How Much Water we Should Drink in a Day?

हमें प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए, इस पर कई अलग-अलग राय हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स आमतौर पर एक दिन में आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं, जो लगभग 2 लीटर के बराबर होता है। इसे 8×8 नियम भी कहा जाता है और इसे याद रखना बहुत आसान है।

आपको हर दिन कितना पानी चाहिए यह और भी कई चीजों पर निर्भर करता है और हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है। यू.एस. विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा की राष्ट्रीय अकादमियां पुरुषों को प्रतिदिन लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) और जबकि महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ पीने की सलाह देता है।

इसमें पानी से लेकर अन्य तरल पदार्थ जैसे सूप, दूध, चाय, कॉफी, सोडा और जूस शामिल हैं। इसके अलावा आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन से भी प्रतिदिन औसतन 20 प्रतिशत पानी प्राप्त होता है।

आपके शरीर को शायद और अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है और यह निम्नलिखित बातों पर निर्भर करता है जैसे:

  • व्यायाम: अगर आप व्यायाम करते हैं तो शायद आपको अतिरिक्त पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि व्यायाम करने से शरीर से पानी पसीने के रूप में निकलता है। इसलिए पानी की भरपाई करने के लिए आपको अतिरिक्त पानी पीने की जरूरत पड़ सकती है।
  • आपका पर्यावरण: शरीर को कितने पानी की जरुरत है यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस पर्यावरण में रहते हैं। गर्म या उमस भरे मौसम में आपको अधिक पसीना आ सकता है और इसके लिए आपके शरीर को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता होती है।
  • तापमान या मौसम: गर्मियों में अन्य मौसम की तुलना में अधिक पसीना आता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। गर्म महीनों में आपके शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • खानपान: यदि आप ज्यादा नमक, मसालेदार या मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपको अधिक पानी पीने की आव्यशकता होती है। इसके अलावा कॉफी, सोडा और अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीने से भी पेशाब के जरिए शरीर से पानी निकल जाता है। ऐसे में और अधिक पानी की आव्यशकता होती है।
  • आपका स्वास्थ्य: यदि आपको बुखार, उल्टी या दस्त जैसी समस्या है तो ऐसे में आपका शरीर तरल पदार्थ खो देता है। जिसकी भरपाई के लिए आपको और अधिक पानी की जरूरत होती है। इसके अलावा, मधुमेह वाले लोगों को भी अधिक तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है जब उनमें ब्लड शुगर का स्तर अधिक होता है।
  • गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान भी आपको हाइड्रेट रहने के लिए अधिक पानी की आव्यशकता हो सकती है।

क्या पानी हाइड्रेटेड रहने का एकमात्र विकल्प है?

पानी खुद को हाइड्रेट करने का सबसे आम तरीका हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र तरीका नहीं है। पानी के साथ-साथ खुद को हाइड्रेट करने का एक और आसान तरीका भरपूर मात्रा में सब्जियां और फल खाना है। फल और सब्ज़ियां आपको पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी भी प्रदान करतीं हैं जिसकी आपके शरीर को दैनिक आधार पर आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कई फल और सब्जियां, जैसे तरबूज और पालक, इनमें अपने वजन के हिसाब से लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है।

इसके साथ-साथ आप हर्बल चाय, स्पोर्ट्स ड्रिंक या जूस जैसे अन्य पेय पदार्थों का भी उपयोग कर सकते हैं। ये भी हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और हमें हाइड्रेट रखते हैं। लेकिन सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक, और अन्य मीठे पेय में आमतौर पर बहुत अधिक चीनी होती है, जो आवश्यकता से अधिक कैलोरी प्रदान कर सकती है। इसलिए इनका अधिक सेवन न करें।

पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ – Health Benefits of Water in Hindi

हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। यहां हमने कुछ मुख्य कारण बताएं हैं कि आपको हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी क्यों पीना चाहिए।

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है

मांसपेशियों को मजबूत और आकार में रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। हमारी मांसपेशियों में लगभग 76 प्रतिशत पानी होता है। जब हम व्यायाम करते हैं, या किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो हमारी मासपेशियां पानी खो देती हैं जिससे उनमें दर्द और ऐंठन हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं।

कब्ज को दूर करता है

कब्ज़ को दूर करने के लिए शरीर को पानी की ज्यादा जरुरत होती है। कब्ज़ बड़ी आंत (कोलन) में डिहाइड्रेशन की वजह से होता है जिससे मल सख्त हो जाता है और बाहर निकलने में कठिनाई होती है। पानी मल को नरम बनाकर उसे आसानी से बाहर निकालता है जिससे कब्ज़ से राहत मिलती है। पानी कब्ज़ के साथ-साथ पाचन के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें।

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन में मदद करता है

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) को रोकने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी मूत्र को पतला करता है और पेशाब के माध्यम से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते उनमें यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होना का ख़तरा काफी ज्यादा होता है। इसलिए अगर आपको यूटीआई नहीं भी है तो भी रोजाना खूब पानी पिएं।

गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करता है

अधिक पानी पीना पथरी के खतरे को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। किडनी खून में मौजूद नमक, विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त पानी को पेशाब के जरिये बाहर निकालती है। ऐसे में अगर हम पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो ये पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं जिससे पथरी होने कि संभावना बढ़ जाती है। इसलिए किडनी में पथरी को बनने से रोकने के लिए खूब पानी पिए।

वजन कम करता है

बहुत से लोग शायद यह नहीं जानते होंगे कि ढेर सारा पानी पीने से वजन भी कम हो सकता है। अधिक पानी पीने से व्यक्ति की भूख कम हो जाती है, जिससे वह कम खाता है। कम खाने की वजह से शरीर को कैलोरी भी कम मिलती है जिससे उसका वजन संतुलित रहता है। इसलिए, भोजन से एक घंटे पहले पेट भर पानी पिएं, यह आपकी भूख को दबाने में मदद करेगा।

सिर दर्द से राहत दिलाता है

ज्यादातर सिर दर्द डिहाइड्रेशन और पानी की कमी के कारण होता है। पानी की कमी से आपके मस्तिष्क में रक्त वाहिकाएं अस्थायी रूप से सिकुड़ जाती हैं जिससे सिरदर्द हो सकता है। यह सिर दर्द आमतौर पर गर्म और उमस भरे मौसम में ज्यादा होता है। क्योंकि गर्म और उमस भरे मौसम में ज्यादा पसीना आता है जिस वजह से डिहाइड्रेशन होता है। इसलिए सिर दर्द से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है। इसलिए अगर आप भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो, आज ही से पीना शुरू करें। हालांकि, यह बताना मुश्किल है कि आपको हर दिन कितना पानी चाहिए। यह कई सारी चीज़ों पर निर्भर करता है। इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से तय करें कि आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

Herb Home Cure
Herb Home Cure
Articles: 39